घर बैठे बवासीर को करें जड़ से खत्म !

Piles Treatment at Home

बवासीर बेहद ही दर्दनाक होती है। इसकी वजह से गूदे में सूजन होने लगती है, जिसकी वजह से मल त्यागने में काफी ज्यादा परेशानी होती है। वहीं, कई बार बिना वजह खुजली, रैशेज, जलन जैसी परेशानी होने लगती है। बवासीर की परेशानी गंभीर होने पर मल त्याग के दौरान खून भी आने लगता है, जिसे ही खूनी बवासीर रहते हैं। इसकी वजह से काफी ज्यादा ब्लीडिंग होती है। खूनी बवासीर की शिकायत होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। इसके अलावा आप कुछ घरेलू उपायों का भी सहारा ले सकते हैं। आइए जानते हैं खूनी बवासीर की परेशानी कैसे करें कम?

हल्दी का करें प्रयोग

खूनी बवासीर का इलाज करने के लिए आप हल्दी का भी प्रयोग कर सकते हैं। हल्दी का इस्तेमाल करने के लिए आप 1 चम्मच हल्दी लें। इसमें थोड़ा सा नारियल तेल मिक्स करें। इसके बाद इसे प्रभावित हिस्से पर  लगाएं। हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होता है, जो सूजन को कम कर सकता है। 

एप्सम सॉल्ट बाथ

अगर आप खूनी बवासीर का जड़ से इलाज करना चाहते हैं, तो एप्सम सॉल्ट बाथ ले सकते हैं। इस बाथ से न सिर्फ ब्लड को रोकने में मदद मिलती है, बल्कि यह सूजन, दर्द जैसी परेशानियों को भी कम कर सकता है। एप्सम सॉल्ट बाथ लेने के लिए सबसे पहले 1 टब में गुनगुना पानी भरें। अब इसमें 1 से 2 चम्मच एप्सम सॉल्ट डालें, इसके बाद इसमें करीब 20 से 30 मिनट के लिए बैठ जाएं। नियमित रूप से इस तरह बाथ लेने से आपको खूनी बवासीर की परेशानी से राहत मिल सकती है। 

खूनी बवासीर का इलाज करने के लिए आप एलोवेरा का प्रयोग कर सकते हैं। एलोवेरा में एंटी-ंइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो सूजन की परेशानियों को दूर कर सकता है। साथ ही दर्द से भी आराम दिलाने में असरदार है। खूनी बवासीर की परेशानियों में एलोवेरा का प्रयोग करने के लिए आप फ्रेश पत्तियों का प्रयोग करें। इसके लिए 1 एलोवेरा की फ्रेश पत्तियां लें। अब इससे जेल बाहर निकालकर इसे प्रभावित हिस्से पर लगाएं। इससे कुछ ही दिनों में आपको ब्लीडिंग, दर्द और सूजन की परेशानी से आराम मिल सकता है। 

नारियल का तेल

खूनी बवासीर का इलाज करने के लिए आप नारियल तेल का भी प्रयोग कर सकते हैं। नारियल तेल में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो सूजन, दर्द और संक्रमण को फैलने से रोक सकता है। इस तेल का प्रयोग करने के लिए 1 चम्मच तेल लें। अब इस तेल को हल्का सा गर्म कर लें। इसके बाद इसे कॉटन बॉल्स की मदद से अपने प्रभावित हिस्से पर लगाएं। इससे सूजन और दर्द से आराम मिलेगा। साथ ही ब्लीडिंग की परेशानी भी कम होगी। 

सिट्ज बाथ

बवासीर से पीड़ित लोगों के लिए सिट्ज बाथ बहुत लाभकारी हो सकता है। इससे न सिर्फ खून रोकने में मदद मिलती है, बल्कि दर्द और जलन भी कम होती है। सिट्ज बाथ लेने के लिए एक टब में गर्म पानी भर लें। इसमें थोड़ा सा एप्सम सॉल्ट डालें। अब इस पानी में कम से कम 15 मिनट के लिए बैठें। आप ऐसा दिन में कई बार कर सकते हैं। मल त्याग के बाद ऐसा करना विशेष रूप से लाभकारी हो सकता है। 

Source:-  TheHealthSite

Powered by Blogger.